दूध, दही और पनीर न हो तो इन 7 फूड से करें कैल्शियम की कमी को पूरा

दूध, दही और पनीर न हो तो इन 7 फूड से करें कैल्शियम की कमी को पूरा

सेहतराग टीम

शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत करने के लिए हमें कैल्शियम की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए अक्सर हम कैल्शियम युक्त भोजन या खाद्य पदार्थ खाते हैं। वहीं कैल्शियम सिर्फ हड्डियों को ही मजबूत नहीं बनाता अपितु कैल्शियम के उपयोग से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है और रक्त वाहिकाएं स्वस्थ रही है। यही नहीं शरीर के प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी कैल्शियम सहायक होता है। इतना ही नहीं कैल्शियम डायबिटिज जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी मदद करता है। बहुत से लोग सिर्फ दूध, दही और पनीर को ही कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आपके आस-पास कैल्शियम से भरपूर सस्ते स्त्रोत भी है, जो आपके शरीर में कैल्शियम की पूरी करते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं ये कैल्शियम स्त्रोत

पढ़ें- आयुष मंत्रालय ने बताया कोरोना से बचने का तरीका, ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

दूध, दही और पनीर के अलावा ये 7 फूड भी हैं कैल्शियम से भरपूर 

केल

पालक की श्रेणी में आने वाली केल नाम की ये हरी पत्तेदार सब्जी लोगों को खासी पसंद नहीं है लेकिन इसके स्वास्थ्य गुण आपको इसका सेवन करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। जी हां केल कई स्वास्थ्य गुणों का भंडार है लेकिन इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। वह लोगजिन्हें लैक्टोज युक्त और डेयरी उत्पादों  का सेवन करना पसंद नहीं हैं उन्हें केल का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। केल में न सिर्फ कैल्शियम बल्कि कई पोषक तत्व होते हैं। केल को ऑवन में बेक कर उसके चिप्स बनाना सेवन का सबसे अचछा तरीका है।

हरी सब्जियां

हमें रोजाना कम से कम अपनी डाइट के एक चौथाई हिस्से के रूप में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों में 268 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इतना ही नहीं इनमें कैल्शियम के अलावा विटामिन ए और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। कई शोध में साफ हो चुका है कि हरी सब्जियां का रोजाना सेवन आपको कैंसर से बचा सकता है।

पालक

पालक भले ही आपकी पसंदीदा सब्जी न हो लेकिन इसके पोषक तत्व आपको हैरान करने वाले हो सकते हैं। एक कप पके हुए पालक में कम से कम 24 प्रतिशत कैल्शियम होता है। इतना ही नहीं पालक में कई और विटामिन व मिनरल भी होते हैं। पालक में मौजूद विटामिन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं इसके साथ ही पालक में मौजूद मैग्नीशियम आपकी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद कर सकता हैं।

संतरा

विटामिन सी से भरे संतरे के स्वास्थ्य गुणों को आप जानते ही होंगे। लेकिन बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते होंगे कि एक कप संतरे में करीब 80 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसका मतलब ये है कि संतरा आपके शरीर में 8 प्रतिशत तक कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकता है। वहीं संतरे का जूस हड्डियों में कैल्शियम का बेहतर अवशोषण करने में मदद करता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें क्योंकि यह आपके पेट में जलन कर आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।

सोया उत्पाद

अगर आपको दूध, दही और पनीर पसंद नहीं है तो आपके लिए सोया दूध एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आधा कप सोया दूध 13 प्रतिशत कैल्शियम की कमी पूरी कर सकता है। इसके अलावा आधा कप टोफू से भी आप 460 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं। कैल्शियम के साथ-साथ सोया उत्पाद प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

दलिया

दलिया को नाश्ते के सबसे हेल्दी विकल्पों में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन और फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है। दलिया को कैल्शियम का एक बेहतर और अच्छा स्रोत भी है। यह कई स्वास्थ्य संबंधी गुणों से भरपूर होता है। बता दें कि 35 ग्राम दलिया में 105 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

राजमा

राजमा में अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। बता दें कि सौ ग्राम राजमा से आपको 19 प्रतिशत कैल्शियम प्राप्त होता है। इतना ही नहीं अगर आप बेहतर पाचन और अवशोषण के लिए राजमा का प्रयोग करना चाहते हैं तो राजमा को रात भर पानी में भिगो कर रखें और सुबह  बनाकर खाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

2nd April Corona Virus Update: जानें, भारत में COVID- 19 के कितने मामले?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।